नलगोंडा में किफायती कीमत पर लेजर और ZSR खतना ऑपरेशन करवाएं

हमारे उच्च प्रशिक्षित और अनुभवी यूरोलॉजिस्ट टीम से परामर्श करें और किफायती कीमत पर लिंग की विभिन्न समस्याओं के लिए नलगोंडा में खतना कराएं। खतना के सुरक्षित अनुभव के लिए हम विशेष सुविधाएं उपलब्ध करवाते हैं:

खतना क्या है?

खतना आमतौर पर चमड़ी को हटाने के लिए की जाने वाली एक सर्जरी है, जो त्वचा की एक वापस लेने योग्य तह होती है जो लिंग के सिर या सिर को ढकती है। खतना कई कारणों से किया जा सकता है, लेकिन ज्यादातर मामलों में, यह धार्मिक, सांस्कृतिक या चिकित्सीय चिंताओं के कारण किया जाता है।

नलगोंडा में खतना सर्जरी करवाएं

खतना, लिंग की ऊपरी चमड़ी को हटाने की ऑपरेशन की प्रक्रिया है, जो लिंग की नोक को कवर करने वाली त्वचा होती है। खतना एक अपेक्षाकृत सामान्य प्रक्रिया है, क्योंकि यह विभिन्न चिकित्सा और गैर-चिकित्सीय कारणों से किया जाता है। चिकित्सकीय रूप से, खतना सर्जरी के पीछे सबसे आम कारण चमड़ी से संबंधित मुद्दे हैं जैसे कि फिमोसिस, पैराफिमोसिस, पोस्टहाइटिस, आदि। हालांकि, अधिकांश लोग धार्मिक और सांस्कृतिक कारणों से खतना करवाते हैं, विशेष रूप से इस्लाम और यहूदी धर्म में।

पारंपरिक तौर पर पहले खुले खतने का चलन था, आजकल खतना ऑपरेशन की सुरक्षित और एडवांस तकनीकें उपलब्ध हैं जैसे लेजर खतना और स्टेपलर खतना (ZSR खतना)। लेजर खतने में लेजर बीम का उपयोग करके चमड़ी को हटाने की आवश्यकता होती है, जबकि स्टेपलर खतना में चमड़ी को हटाने के लिए स्टेपलर डिवाइस (एनास्टोमैट) का उपयोग होता है।

यदि आप नलगोंडा में खतना क्लिनिक की तलाश कर रहे हैं, तो आपको दिए गए नंबर पर हमसे संपर्क करना चाहिए और तुरंत अपॉइंटमेंट बुक करना चाहिए।

खतना कैसे किया जाता है? इसकी लागत क्या है?

खतना करने के लिए आम तौर पर तीन दृष्टिकोण हैं। हालाँकि सभी तीन तरीकों को प्रभावी और न्यूनतम आक्रामक माना जाता है, वे प्रक्रिया और लागत में थोड़ा भिन्न होते हैं:

  • ओपन खतना

    ओपन खतना, जिसे पृष्ठीय भट्ठा तकनीक के रूप में भी जाना जाता है, खतना करने का सबसे आम तरीका है। इस प्रक्रिया में, सर्जन चमड़ी के ऊपरी (पृष्ठीय) हिस्से पर एक अनुदैर्ध्य चीरा लगाता है। चीरा आम तौर पर एक स्केलपेल या सर्जिकल कैंची का उपयोग करके बनाया जाता है, और यह चमड़ी को पीछे खींचने और हटाने की अनुमति देता है। एक बार चीरा लगाने के बाद, सर्जन सावधानीपूर्वक चमड़ी की भीतरी परत को अंतर्निहित ऊतक से अलग करता है। यह पृथक्करण अंतर्निहित संरचनाओं को बरकरार रखते हुए अतिरिक्त चमड़ी को हटाने की अनुमति देता है। फिर सर्जन विघटित टांके का उपयोग करके चीरे के किनारों को एक साथ जोड़ सकता है, जो अंततः अपने आप ही घुल जाएगा। नलगोंडा में ओपन खतना का खर्च 15,000 रु. से 25,000 रु. के बीच कहीं भी हो सकती है।

  • लेजर खतना

    लेजर खतना एक एडवांस सर्जिकल प्रक्रिया है जिसमें लिंग की ऊपरी चमड़ी को हटाने के लिए लेजर तकनीक का उपयोग किया जाता है। लेज़र खतना में, सर्जन चमड़ी के चारों ओर के ऊतकों को सटीकता से काटने के लिए प्रकाश की अत्यधिक केंद्रित किरण का उपयोग करता है। लेज़र के उच्च तापमान के कारण, किसी भी रक्त वाहिका को तुरंत दाग दिया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप न्यूनतम और नियंत्रित रक्तस्राव होता है। नलगोंडा में लेजर खतना प्रक्रिया की औसत खर्च 30,000 रु. से लेकर 35,000 रु. तक हो सकती है। हालाँकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि कई कारकों के आधार पर, आपकी सर्जरी की सटीक लागत अलग-अलग होने की संभावना है।

  • स्टेपलर खतना

    स्टेपलर खतना, जिसे अक्सर सर्कुलर स्टेपलर तकनीक के रूप में जाना जाता है, एक अन्य सर्जिकल प्रक्रिया है जो शल्य चिकित्सा द्वारा चमड़ी को हटाने के लिए स्टेपलर नामक एक विशेष रूप से डिजाइन किए गए चिकित्सा उपकरण का उपयोग करती है। स्टेपलर खतना में, चमड़ी को एक गोलाकार या प्लास्टिक गाइड पर खींचा जाता है जो एक समान, गोलाकार चीरा रेखा प्रदान करता है। खतना स्टेपलर, जो एक खोखली ट्यूब के समान दिखता है, गाइड के ऊपर रखा जाता है और स्टेपलर डिवाइस को बंद करके अतिरिक्त ऊतक को हटा दिया जाता है। चीरे को तुरंत सील करने और अत्यधिक रक्तस्राव को रोकने के लिए स्टेपलर लिंग के ऊपर एक सिलिकॉन रिंग छोड़ देता है। घाव ठीक हो जाने पर सिलिकॉन रिंग अपने आप गिर जाएगी। नलगोंडा में स्टेपलर खतना का खर्च लगभग 31,000 रु से 35,000 रु के बीच हो सकती है।

सर्जरी के प्रकारओपन खतनालेजर खतनास्टेपलर खतना
दर्ददर्दनाकन्यूनतम दर्दन्यूनतम दर्द
नलगोंडा में लागत15,000 रु. – 25,000 रु.30,000 रु. – 35,000 रु.31,000 रु. – 35,000 रु.
सर्जरी का समय20-25 मिनट25-30 मिनट25-30 मिनट
रिकवरी5-6 सप्ताह1-2 सप्ताह4-5 सप्ताह
संभोग से दूर रहें5-6 सप्ताह3-4 सप्ताह4-5 सप्ताह
के लिए सर्वोत्तम उपयुक्त हैवयस्कोंबच्चे और वयस्कबच्चे और वयस्क
अस्पताल में भर्ती होनानहींनहींनहीं
एनेस्थीसिया का प्रयोग किया गयालोकल एनेस्थीसियालोकल एनेस्थीसियालोकल एनेस्थीसिया

नलगोंडा में खतना सर्जरी के लिए हमारे सर्जन

Dr. Talluri Suresh Babu

Dr. Talluri Suresh Babu

MBBS, MS - General Surgery, FMAS

17 Years Experience Overall

Dr. Abdul Mohammed

Dr. Abdul Mohammed

MBBS, DNB - General Surgery

15 Years Experience Overall

Dr. Sasidhara Rao A

Dr. Sasidhara Rao A

MBBS, MS - General Surgery

13 Years Experience Overall

Dr. P. Thrivikrama Rao

Dr. P. Thrivikrama Rao

MBBS, MS-General Surgery

11 Years Experience Overall

Dr. Thota Karthik

Dr. Thota Karthik

MBBS, MS-General Surgery, FMAS

9 Years Experience Overall

Dr. Muqqurab Ali Khan S

Dr. Muqqurab Ali Khan S

MBBS, MS-General Surgery, DrNB-Urologist

10 Years Experience Overall

Dr. Dhanwada Sirish Bharadwaj

Dr. Dhanwada Sirish Bharadwaj

MBBS, MS, DrNB-Urology

9 Years Experience Overall

Dr. Nemilikandla Prathyusha

Dr. Nemilikandla Prathyusha

MBBS, MS-General Surgery

8 Years Experience Overall

उपचार के बाद परिणाम

Improve Sexual Health

यौन स्वास्थ्य में सुधार

Relief from Pain

दर्द से राहत

Reduce Chances of UTI

यूटीआई की संभावना कम करें

Reduce Risk of STDs

एसटीडी का जोखिम कम करें

नलगोंडा में सर्वश्रेष्ठ खतना क्लिनिक

Circumcision Clinic, Deluxe Colony

Circumcision Clinic, Deluxe Colony

Plot No 8/1/400/62/1FF/1,Arfath Arcade, Old Mumbai Hwy, Toli Chowki, Above Go Colors,

All Days - 10:00 AM to 8:00 PM

Circumcision Clinic, Secunderabad

Circumcision Clinic, Secunderabad

4, Plot, H No 1 to, Beside ICICI, 87,Entrenchment Rd, East Marredpally, Beside ICICI

All Days - 10:00 AM to 8:00 PM

Circumcision Clinic, Dilsukhnagar

Circumcision Clinic, Dilsukhnagar

No 16/11/511, D/230, Sarita Arcade,Shalivahana Nagar, Near SBI Colony

All Days - 10:00 AM to 8:00 PM

Circumcision Clinic, Banjara Hills

Circumcision Clinic, Banjara Hills

Pristyn Care - ENT · No 8/2/629/K, 2nd, Shivalik Plaza, Banjara Hills Rd Number 1,Above SBI Bank, Mithila Nagar,

All Days - 10:00 AM to 8:00 PM

Circumcision Clinic, Secunderabad

Circumcision Clinic, Secunderabad

Plot No. 86, RTC ColonyTrimulgherry

All Days - 10:00 AM to 8:00 PM

सर्जरी के बाद देखभाल और रिकवरी

सामान्यता, वयस्कों को खतना के बाद ठीक होने में 6-7 दिन लग सकते हैं। आपकी सर्जरी की विधि, आपके समग्र स्वास्थ्य और पश्चात की देखभाल की गुणवत्ता के आधार पर, आपकी पुनर्प्राप्ति अवधि की सटीक अवधि भिन्न हो सकती है। इस अवधि के दौरान, पोस्टऑपरेटिव जटिलताओं की संभावना को यथासंभव कम करने के लिए आपके मूत्र रोग विशेषज्ञ द्वारा निर्धारित किसी भी दवा या रिकवरी टिप्स का सख्ती से पालन करना महत्वपूर्ण है। नीचे कुछ सरल सुझाव दिए गए हैं जो खतना सर्जरी के बाद आपको तेजी से ठीक होने में मदद कर सकते हैं:

  • सर्जरी के बाद, पहले 2 हफ्तों तक लिंग का संवेदनशील रहना सामान्य माना जाता है और सर्जरी के बाद पहले 48 घंटों तक सर्जिकल साइट को सूखा रखना महत्वपूर्ण है।
  • वयस्क खतना से होने वाला दर्द आम तौर पर हल्का होता है और इसके लिए किसी विशेष दवा की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन आपका डॉक्टर आपको दर्द प्रबंधन और तेजी से ठीक होने के लिए कुछ हल्की दवाएं लिख सकता है। अपने मूत्र रोग विशेषज्ञ के निर्देशानुसार ऐसी दवाएं लेना महत्वपूर्ण है।
  • ऐसी किसी भी शारीरिक गतिविधि या गतिविधियों से बचें जो सर्जरी की जगह पर बहुत अधिक तनाव या दबाव डाल सकती हैं।
  • आरामदायक और सहायक अंडरवियर पहनें जो लिंग के सिर को नाभि की ओर सीधा रख सके।
  • नहाते समय सावधान रहें कि कम से कम कुछ हफ्तों तक सर्जरी वाली जगह पर कोई साबुन या जेल न लगाएं। कठोर तौलिये से बचें और इसके बजाय क्षेत्र को धीरे से थपथपाने के लिए मुलायम तौलिये का उपयोग करें।

खतना के लिए हमें ही क्यों चुनें?

हम समझते हैं कि किसी भी प्रकार की सर्जिकल प्रक्रिया से गुजरने का निर्णय कठिन हो सकता है। लेकिन, प्रौद्योगिकी और चिकित्सा में आधुनिक प्रगति ने खतना जैसी प्रक्रियाओं को न्यूनतम आक्रामक होने के साथ-साथ अधिक प्रभावी बना दिया है। यूरोलॉजिस्ट की हमारी विशेषज्ञ टीम के पास बिना किसी जटिलता या बड़े दुष्प्रभाव के खतना सहित कई सर्जिकल प्रक्रियाएं करने का 10+ वर्षों का अनुभव है। हमारे साथ आपके अनुभव को लगातार बेहतर बनाने के लिए, हम यह भी प्रदान करते हैं:

  • सर्जरी के बाद निशुल्क फॉलो-अप परामर्श
  • नो-कॉस्ट ईएमआई का विकल्प
  • एडवांस मेडिकल सुविधाएं
  • सर्जरी के दिन निःशुल्क कैब सुविधा
  • 24 घंटे मेडिकल सुविधा एवं हेल्थ केयर कोऑर्डिनेटर
  • नकद, चेक, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या वित्त सहित आसान भुगतान का विकल्प

यदि आप में खतना सर्जरी कराने की योजना बना रहे हैं तो हमसे संपर्क करें और हमारे मूत्र रोग विशेषज्ञ के साथ अपॉइंटमेंट बुक करें ।

खतना में शामिल जोखिम और जटिलताएँ

सामान्यता खतना को सबसे सुरक्षित सर्जिकल प्रक्रियाओं में से एक माना जाता है, जैसा कि किसी भी अन्य सर्जरी के मामले में होता है, कुछ जोखिम और जटिलताएं हैं जो सर्जरी के दौरान या उसके बाद हो सकती हैं। हालांकि ऐसे मामले दुर्लभ हैं, फिर भी वे हो सकते हैं, और आपकी सर्जरी के बाद उत्पन्न होने वाले किसी भी अप्रत्याशित लक्षण पर कड़ी नजर रखना और अपने मूत्र रोग विशेषज्ञ को उनके बारे में सूचित करना महत्वपूर्ण है। खतना प्रक्रिया के बाद होने वाली कुछ सामान्य जटिलताएँ नीचे दी गई हैं:

  • अत्यधिक रक्तस्राव: रक्तस्राव सबसे आम जटिलताओं में से एक है जो खतना के बाद हो सकती है। जबकि सर्जरी के बाद कुछ रक्तस्राव की उम्मीद की जा सकती है, अत्यधिक या लंबे समय तक रक्तस्राव के लिए चिकित्सकीय ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है।
  • संक्रमण: यदि उचित स्वच्छता और पोस्टऑपरेटिव देखभाल नहीं रखी जाती है, तो सर्जिकल घाव संक्रमित हो सकता है। संक्रमण के लक्षणों में बढ़ी हुई लालिमा, सूजन, मवाद और बुखार शामिल हो सकते हैं। यदि आप इनमें से कोई भी लक्षण देख रहे हैं, तो सलाह दी जाती है कि जितनी जल्दी हो सके अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से इस पर चर्चा करें।
  • चमड़ी का अत्यधिक या अपर्याप्त निष्कासन: कुछ मामलों में, चमड़ी को बहुत अधिक या बहुत कम हटाया जा सकता है जिसके परिणामस्वरूप कॉस्मेटिक या कार्यात्मक समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे मामले में, आपको दूसरी खतना प्रक्रिया से गुजरना पड़ सकता है।
  • घाव का निशान: किसी भी अन्य सर्जिकल प्रक्रिया की तरह, खतना भी निशान छोड़ सकता है। हालाँकि, उचित घाव की देखभाल और सख्त पोस्ट-ऑपरेटिव देखभाल घाव की सीमा और दृश्यता को कम करने में मदद करती है।
  • एनेस्थीसिया से जटिलताएँ: हालाँकि एनेस्थीसिया के कारण किसी भी प्रकार की जटिलताएँ दुर्लभ हैं, फिर भी वे हो सकती हैं और सर्जन से तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है। एनेस्थीसिया के कुछ दुष्प्रभाव, जैसे मतली, उल्टी और ठंड लगना सामान्य माने जाते हैं और अपने आप कम हो जाने चाहिए। हालाँकि, यदि वे लगातार बने रहते हैं, तो जल्द से जल्द अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से संपर्क करने की सलाह दी जाती है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

+

खतना के बाद कितने दिन आराम की आवश्यकता होती है?

ज्यादातर मामलों में, खतना के बाद आपके लिंग को ठीक होने में 7-10 दिन लग जाते हैं। हालाँकि, पश्चात की देखभाल की गुणवत्ता और आपके समग्र स्वास्थ्य के आधार पर, आपकी पुनर्प्राप्ति अवधि की सटीक अवधि भिन्न हो सकती है।

+

क्या खतना के बाद संभोग करना सुरक्षित है?

हालाँकि खतना के बाद इरेक्शन होना पूरी तरह से सुरक्षित है, लेकिन जब तक आपका मूत्र रोग विशेषज्ञ यह सुझाव न दे कि यह सुरक्षित है तब तक किसी भी संभोग से बचना सबसे अच्छा है। किसी भी यौन गतिविधि में शामिल होने से पहले, अपने मूत्र रोग विशेषज्ञ से परामर्श करना सबसे अच्छा है।

+

क्या मैं खतना के बाद स्नान कर सकता हूँ?

प्रक्रिया के बाद, क्षेत्र को कम से कम 48 घंटों तक सूखा रखना महत्वपूर्ण है। शुरुआती 48 घंटों के बाद स्नान करना या गर्म पानी से नहाना सुरक्षित है। हालाँकि, सावधान रहें कि उस क्षेत्र में कोई सुगंधित साबुन या मलहम न लगाएं क्योंकि इससे घाव के आसपास की त्वचा में जलन हो सकती है।

+

खतना के फायदे क्या हैं?

खतना से किसी व्यक्ति के समग्र स्वास्थ्य और जननांग स्वच्छता को कई लाभ हो सकते हैं। कुछ लाभ नीचे दिए गए हैं:

  • खुद को और अपने यौन साथियों को एचआईवी का खतरा कम
  • यौन संचारित रोग या एसटीडी का कम जोखिम
  • लिंग के कैंसर का जोखिम मामूली रूप से कम होता है
  • यूटीआई का खतरा कम
+

खतना सर्जरी से पहले कौन से नैदानिक ​​परीक्षण आवश्यक हैं?

आम तौर पर, खतना सर्जरी से पहले केवल एक शारीरिक परीक्षा की आवश्यकता होती है। यदि चमड़ी से मवाद या तरल स्राव निकलता है, तो रोगी को आगे की जांच के लिए टिशू कल्चर भी मिल सकता है, लेकिन अन्यथा, एक शारीरिक परीक्षा से डॉक्टर को यह निर्धारित करने में मदद मिल सकती है कि रोगी को खतना ऑपरेशन करवाना चाहिए या नहीं।

+

में सर्वश्रेष्ठ खतना डॉक्टर चुनने के लिए मुझे किन कारकों पर विचार करना चाहिए?

ओपन खतना सर्जरी के लिए मूत्र रोग विशेषज्ञ का चयन करते समय, डॉक्टर की योग्यता और अनुभव, रोगी प्रशंसापत्र और रेफरल पर विचार करना चाहिए। यदि आप एक विशेषज्ञ और अनुभवी यूरोलॉजिस्ट की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमें तुरंत अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए कॉल कर सकते हैं।

+

में खतना ऑपरेशन के खर्च को कौन-से कारक प्रभावित करते हैं?

में खतने के ऑपरेशन के खर्च को प्रभावित करने वाले कई कारक हैं जैसे – अस्पताल / क्लिनिक का चयन, खतना डॉक्टर की फीस, आवश्यक नैदानिक ​​परीक्षण, सर्जरी के बाद की देखभाल का शुल्क, खतना ऑपरेशन के प्रकार इत्यादि। खतना का ऑपरेशन का खर्च इस बात पर भी निर्भर करता है कि खतना का ऑपरेशन स्वास्थ्य बीमा के अंतर्गत आती है या नहीं – आम तौर पर , केवल स्वास्थ्य कारणों से खतना के ऑपरेशन के खर्च को स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के अंतर्गत कवर किया जाता है।

Dr. Talluri Suresh Babu

चिकित्सकीय रूप से सत्यापित द्वारा

Dr. Talluri Suresh Babu

MBBS, MS - General Surgery, FMAS

17 Years Experience Overall

खतना सर्जरी के लिए नलगोंडा के सर्वश्रेष्ठ सर्जनों से परामर्श लें